Article 370 Movie Review : दिल दहला देती है यामी गौतम की यह फिल्म

Article 370 Movie Review in Hindi

Ranjan Gupta
By Ranjan Gupta - Admin 6 Min Read
6 Min Read
Article 370
Highlights
  • Article 370 Movie Review in Hindi | Yami Gautam | Arun Govil | First Day First Show | Article 370 Story | Article 370 Narration | Article 370 Ratings | Article 370 Star cast and Production
5 Very Good
Review Overview
Trailer

Article 370 Movie Review : Yami Gautam की ‘Article 370‘ आज (23 फरवरी) को सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। फिल्म की एडवांस बुकिंग जरिए फिल्म को बेहतरीन रिविव (Article 370 Movie Review) मिल रहा है। कई सिनेमाघर फुल गए हैं। इस फिल्म में भारतीय संविधान के आर्टिकल 370 से जुड़ी कहानी को दिखाया गया है। बताया गया है कि जब जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू था तो कश्मीर में क्या स्थिति थी और वहां से आर्टिकल 370 को हटाने के लिए कितनी जद्दोजहद करनी पड़ी, जोकि बिना हिंसा के हासिल की गई।

Article 370 Movie Review Overview

Movie Review

आर्टिकल 370

कलाकार

यामी गौतम , प्रियामणि, अरुण गोविल, किरन करमारकर , राज जुत्शी , सुमित कौल , वैभव तत्ववादी , स्कन्द ठाकुर और इरावती हर्षे

लेखक

आदित्य धर और मोनल ठाकुर

निर्देशक

आदित्य सुहास जंभाले

निर्माता

आदित्य धर , लोकेश धर और ज्योति देशपांडे

 IMDB रेटिंग

10/10

Article 370 Movie star cast

यामी गौतम के अलावा Article 370 Movie Review में रामानंद सागर की ‘रामायण‘ में राम का रोल निभाने वाले फेमस एक्टर अरुण गोविल भी प्रमुख किरदार निभाया है। उन्होनें पीएम नरेंद्र मोदी का रोल निभाया है। ‘लॉस्ट’ और ‘चोर निकल के भागा’ जैसी फिल्मों से ओटीटी की दुनिया और ‘OMG 2’ में धमाल मचाने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम ने कमाल का रोल निभाया है। साउथ की फेमस एक्ट्रेस प्रियामणि भी अहम किरदार में हैं।

- Advertisement -
Article 370 Movie Review : दिल दहला देती है यामी गौतम की यह फिल्म
Article 370 Movie

Article 370 Movie Direction

आदित्य सुहास जंभाले के डायरेक्शन में बनी Article 370 Movie Review से वो सिनेमाघरों में वापसी कर रही हैं। इसे उनके पति आदित्य धर और ज्योति देशपांडे ने मिलकर प्रोड्यूस किया है। आदित्य धर ने इससे पहले फिल्म ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ को भी प्रोड्यूस किया है। इस फिल्म की कहानी आदित्य धर ने मोनल ठाकुर के साथ मिलकर लिखी हैं। सुहास जंभाले ने फिल्म की कहानी के जरिये देशभक्ति की उत्तम भावनाओं को पर्दे पर पूरी तरह से पेश करने में सफल हैं।

Read More : Crakk Hindi Film | Movie Updates, Ratings and Reviews

- Advertisement -

Article 370 Movie narration

फिल्म की कहानी मुख्य रूप से दो किरदार जूनी हस्कर और पीएमओ सचिव राजेश्वरी स्वामीनाथन के इर्द-गिर्द घूमती है। प्रधानमंत्री की भूमिका में अरुण गोविल और गृह मंत्री की भूमिका में किरन करमारकर की भूमिका काफी प्रभावशाली हैं। Article 370 Movie Review में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाने से पहले कैसे जम्मू-कश्मीर संविधान की जांच की, उन खामियों की पहचान की जिससे अनुच्छेद 370 को निरस्त करने में मदद मिली।

Article 370 Movie Review : दिल दहला देती है यामी गौतम की यह फिल्म
Article 370 Movie

Article 370 Movie Story 

इस फिल्म की कहानी को छह अध्यायों में बांटा गया है, जिनमें से पहला अध्याय एक आतंकवादी संगठन के युवा कमांडर बुरहान वानी की कहानी से शुरू होता है। Article 370 Movie Review की कहानी एक खुफिया अधिकारी जूनी हक्सर से शुरू होती है। जूनी हक्सर को आतंकवादी संगठन के युवा कमांडर बुरहान वानी के ठिकाने के बारे में पता चलता है और वह उसे मुठभेड़ में मार देती है। इस घटना से कश्मीर में पत्थरबाजी शुरू हो जाती है और इस घटना का जिम्मेदार जूनी हक्सर को मानकर दिल्ली में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

- Advertisement -

Read More : Accident Or Conspiracy Godhra Movie Reviews

2016 में उसकी मौत के बाद घाटी में कई विरोध प्रदर्शन हुए, पत्थर बाजी हुई, जिसके बाद पीएमओ सचिव राजेश्वरी स्वामीनाथन हरकत में आ गई। Article 370 Movie Review फिल्म की कहानी फिर उस समय तक पहुंचती है जब राज्य में राष्ट्रपति शासन लग जाता है। इसके बाद भी स्थिति ज्यादा नहीं बदलती और 2019 में पुलवामा आतंकी हमला हुआ, जिसके बाद केंद्र सरकार हरकत में आई और जम्मू कश्मीर के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने का फैसला लिया।

Article 370 Movie Review : दिल दहला देती है यामी गौतम की यह फिल्म
Article 370 Movie

Article 370 Movie Review 

फिल्म में काम करने वाले अन्य कलाकार जैसे राज जुत्शी, सुमित कौल, वैभव तत्ववादी, स्कन्द ठाकुर और इरावती हर्षे ने भी Article 370 Movie Review में अपनी एक्टिंग से पूरी तरह से न्याय करने की कोशिश की है। फिल्म की सिनेमाटोग्राफी, बैकग्राउंड स्कोर अच्छा है। सिनेमेटोग्राफी, साउंड और प्रोडक्शन के मामले में ये एक टेक्निकली सॉलिड फिल्म है और बहुत असरदार तरीके से अपने नैरेटिव को आगे बढ़ाती है। फिल्म की शुरुआत में एक बहुत लंबा-चौड़ा डिस्क्लेमर दिया है।

कुल मिलाकर ‘आर्टिकल 370’ रियलिटी के बेहद करीब वाले फिक्शन को फैक्ट्स से थोड़ा दूर ले जाकर एक थ्रिलिंग तरीके से पेश करती है। हालांकि, बीच-बीच में संविधान की टेक्निकल चीजों को समझाने की कोशिश, नैरेटिव को थोड़ा सा धीमा करती है, मगर रियलिटी की पोटली में बंधा फिक्शन इससे मजबूत ही होता है। बता दें कि फिल्म का बजट 15-20 करोड़ रुपये बताया जा रहा है। इसे देशभर में करीब 1500 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है।

Read More : Marvel’s Spider Man 2 PS5 Updates & Review in Hindi

Review Overview
Very Good 5
Criteria 5 out of 5
Share This Article
By Ranjan Gupta Admin
Follow:
दुनिया को पढ़ने की समझ रखता हूं। संसार की घटनाओं पर कौतुहल रहती है। हल्के हाथों से उसे डिजीटल पोर्टल पर उतारने की कोशिश कर रहा हूं। Poems wala और Ratings wala पर भी प्यार बनाए रखें, आभार!
3 Reviews